Bpsc Teacher Recruitment 2023 – 170461 Form, Fee, Date, Eligibility

BPSC Teacher Recruitment

BPSC Teacher Recruitment

BPSC Teacher Recruitment उम्मीदवार जो शिक्षण पद के लिए इच्छुक हैं, वे अब आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप बीपीएससी शिक्षक भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी की तलाश में हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में, हमने BPSC शिक्षक भर्ती 2023 – 170461 फॉर्म, शुल्क, तिथि और पात्रता का उल्लेख किया है।

BPSC Teacher Recruitment 2023
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बेसिक, इंटरमीडिएट और उच्च माध्यमिक स्तर के लिए शिक्षण पद के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इसलिए यदि कोई इस पद के लिए इच्छुक है तो वह बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकता है। विभाग ने इस पद के लिए 1,70,461 से अधिक रिक्तियां जारी की हैं। लेकिन पद के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को पात्रता मानदंड अवश्य जांच लेना चाहिए।

BPSC Teacher Recruitment की एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से वे उम्मीदवारों का चयन करेंगे। चयन प्रक्रिया की मदद से विभाग उम्मीदवारों का चयन करते समय निष्पक्ष निर्णय ले सकता है। परीक्षा आयोजित करने वाला प्राधिकारी बीपीएससी एक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) लेगा, और यदि आवेदक पद हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें इस परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी।

BPSC Teacher Recruitment 170461 फॉर्म
तो जैसा कि हम सभी जानते हैं, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शिक्षक पद के लिए एक अधिसूचना जारी की है, और जैसा कि आप देख सकते हैं, विभिन्न रिक्तियां हैं लेकिन हममें से कोई नहीं जानता कि इसे तीन अलग-अलग श्रेणियों में कैसे विभाजित किया गया है। तो आइए देखें कि प्राथमिक शिक्षक कक्षा 1 से 5 के लिए – 79943 रिक्तियां, माध्यमिक शिक्षक कक्षा 9 से 10 के लिए – 32916 रिक्तियां और स्नातकोत्तर शिक्षक कक्षा 11 से 12 के लिए – 57602 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

इच्छुक आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र भर सकते हैं। विभाग ने पहले ही उल्लेख किया है कि आवेदन विंडो 15 जून से 12 जुलाई 2023 तक खुली रहेगी। अब अपनी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बस इन चरणों का पालन करें।

BPSC Teacher Recruitment की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
वेबसाइट के होम पेज पर जाएं.
अब उम्मीदवारों को BPSC Teacher Recruitment आवेदन पत्र 2023 का लिंक ढूंढना होगा।
जब आपको सफलतापूर्वक लिंक मिल जाए तो लिंक पर क्लिक करें।
आवेदक की स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
उस पृष्ठ पर, आपको सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा जो व्यक्तिगत और शैक्षिक हो सकते हैं।
अब स्कैन किए गए दस्तावेज़, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर संलग्न करें।
फॉर्म जमा करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करके प्रक्रिया पूरी करें।
रसीद का स्क्रीनशॉट लें और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

BPSC Teacher Recruitment

BPSC Teacher Recruitment शुल्क
रिपोर्ट्स के मुताबिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और यह अनिवार्य है. बिना फीस के आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बीपीएससी ने श्रेणियों के आधार पर परीक्षा शुल्क निर्धारित किया है। सामान्य वर्ग के लिए फीस 950 रुपये होगी और एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों और पीडब्ल्यूडी के लिए फीस 400 रुपये होगी। विभाग बायोमेट्रिक शुल्क भी रुपये लेगा। 200, और ये भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

BPSC Teacher Recruitment परीक्षा तिथि
बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है। यह उम्मीद की जा सकती है कि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारी परीक्षा के लिए एक और अधिसूचना जारी करेंगे। इसलिए नियमित अपडेट के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

BPSC Teacher Recruitment पात्रता
प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा और भर्ती परीक्षा के लिए, एक पात्रता मानदंड होता है जिसे आवेदक को पूरा करना होता है। इसलिए बिहार लोक सेवा आयोग ने एक नियम निर्धारित किया है कि प्रत्येक आवेदक को फॉर्म भरते समय अपनी पात्रता मानदंड को सत्यापित करना होगा। पात्रता मानदंड आयु और योग्यता के आधार पर निर्धारित किए गए हैं। आयु के अनुसार आवेदक की आयु 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अब योग्यता कारक के अनुसार, उम्मीदवार को कम से कम 5o प्रतिशत उत्तीर्ण अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी, न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हाई स्कूल से स्नातक होना चाहिए, और कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी होगी। आवश्यक अंकों का %. 3 वर्षीय बी.एड या एम.एड कोर्स पूरा किया।

Click Here to visit the official website.

वेबसाइट पर आने और लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। हम आशा करते हैं कि आपको आईटीबीपी के संबंध में विशेष जानकारी मिल गई होगी। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो कृपया बिना किसी झिझक के हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं। यदि आपको वास्तव में यह लेख उपयोगी लगता है, तो आपको हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाना चाहिए ताकि आप अपनी रुचि के अनुसार और लेख पढ़ सकें।

RELATED ARTICLES

Most Popular